MONEY

Money in words

Abraham Lincoln story In Hindi अब्राहम लिंकन का जीवन परिचय व अनमोल वचन || Abraham Lincoln Biography & Motivational Story

अब्राहम लिंकन का जीवन परिचय  अनमोल वचन | Abraham Lincoln Biography Quotes In Hindi

Abraham Lincoln Biography



इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप क्या करते हैं। मायने यह रखता है कि आप उसे कैसे करते हैं।                  
                                                


जब अब्राहम लिंकन अमेरिका के राष्ट्रपति बनेतो उनके पिता मोची थे। सीनेट सभा के कुछ अहंकारी लोग इस बात से बहुत नाराज थे कि एक मोची का बेटा राष्ट्रपति कैसे बन गया। पहले दिनजैसे ही अब्राहम लिंकन ने अपना उद्घाटन भाषण देने के लिए प्रवेश कियासभा के बीच में से एक व्यक्ति खड़ा हो गया। वह एक बहुत समृद्ध और अभिजात वर्ग का था। उसने कहा, "श्रीमान लिंकनआपको यह नहीं भूलना चाहिए कि आपके पिता मेरे परिवार के लिए जूते बनाते थे।‘’ पूरी सीनेट सभा हंसने लगी। उन्होंने सोचा कि उन्होंने अब्राहम लिंकन को नीचा साबित कर दिया है।

लेकिन कुछ लोग अलग ही धातु से बने होते हैं। लिंकन ने सीधे उस व्यक्ति की आंखों में आंखे डाल कर देखा और कहा, :- "महोदयमुझे पता है कि मेरे पिता आपके परिवार के लिए जूते बनाने का कार्य करते थे। यहां कई अन्य लोग भी होंगे जिनके जूते उन्होंने बनाये होंगे,पर उनके जैसे जूते कोई और बना नहीं सकता था। उनके जूते सिर्फ जूते ही नहीं थेवरन उन जूतों में मेरे पिता की आत्मा और समर्पण का समावेश होता था।मैं आपसे पूछना चाहता हूं कि क्या आपको जूतों से कोई शिकायत थी ? क्योंकि मैं स्वयं भी जूते बनाना जानता हूं। यदि आपको शिकायत हो तो मैं आपके लिये भी एक जोड़ी जूते और बना सकता हूं। लेकिन जहां तक मुझे पता है किसी ने कभी भी मेरे पिता के जूते के बारे में शिकायत नहीं की। वह एक प्रतिभाशालीएक महान मोची थे और मुझे अपने पिता पर गर्व है।’’



पूरी सीनेट सभा की जबान को जैसे लकवा मार गया था। वे समझ नहीं पाए कि ये अब्राहम लिंकन किस मिट्टी का बना है। जिन्हें गर्व था कि उनके पिता ने इतने उत्साहइतनी उमंग और पूर्णता के साथ अपना जूते बनाने का कार्य पूर्ण किया था।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ