CAREER AFTER COMPUTER ENGINEERING /कंप्यूटर इंजीनियरिंग के बाद 12 शीर्ष कैरियर विकल्प 2020 


कंप्यूटर इंजीनियरिंग हमेशा युवा उम्मीदवारों के लिए शीर्ष-इन-डिमांड कैरियर विकल्पों में से एक रहा है। यह मुख्य रूप से है क्योंकि क्षेत्र कई विशेषज्ञता में बाहर शाखाएं हैं, जिससे कंप्यूटर इंजीनियर्स के लिए कैरियर मार्ग का एक मेजबान बन रहा है। हालांकि, कंप्यूटर इंजीनियरिंग में उपलब्ध कैरियर विकल्पों की सरासर संख्या अक्सर कई लोगों के लिए भारी हो सकती है। वास्तव में, जो छात्र अभी भी यह पता लगा रहे हैं कि वे अपने जीवन के पेशेवर पहलू में क्या चाहते हैं, हमेशा एक भ्रामक प्रश्नका सामना करते हैं|

                             कंप्यूटर इंजीनियरिंग के बाद शीर्ष कैरियर विकल्प

कंप्यूटर इंजीनियरिंग में एक डिग्री आप से पहले अंतहीन कैरियर की संभावनाओं को खोलता है। कंप्यूटर इंजीनियरिंग के बाद कैरियर के कुछ शीर्ष विकल्पों में शामिल हैं|

                                        1. Big Data Engineer/बिग डाटा इंजीनियर

➢बिग डेटा इंजीनियर्स व्यवसायों के लिए स्केलेबल बिग डेटा इकोसिस्टम के निर्माण, परीक्षण और रखरखाव के लिए जिम्मेदार हैं ताकि डेटा वैज्ञानिक स्थिर और अनुकूलित डेटा सिस्टम पर अपने एल्गोरिदम चला सकें। बिग डेटा इंजीनियर्स आमतौर पर डेटा आर्किटेक्ट्स, डेटा एनालिस्ट्स और डेटा साइंटिस्ट्स के साथ मिलकर काम करते हैं, सभी एक लक्ष्य पर केंद्रित होते हैं - संगठनों को बड़े और जटिल डेटासेट से सार्थक अंतर्दृष्टि प्राप्त करने में मदद करने के लिए, जो कि कार्रवाई योग्य व्यावसायिक निर्णयों में बदल सकते हैं।

जैसा कि नाम से पता चलता है, बिग डेटा इंजीनियर मुख्य रूप से बिग डेटा इकोसिस्टम, टूल और तकनीकों के साथ काम करते हैं। उन्हें डेटाबेस की दक्षता में सुधार के लिए बिग डेटा सिस्टम और सॉफ़्टवेयर को अपग्रेड, समस्या निवारण और अनुकूलन करने की आवश्यकता होती है। आमतौर पर, बिग डेटा इंजीनियर्स को Hadoop, SQL- आधारित डेटाबेस जैसे बिग डेटा फ्रेमवर्क और लोकप्रिय डेटा API और ETL टूल के साथ काम करने में कुछ वर्षों के उद्योग के अनुभव की आवश्यकता होती है।

कैसे  बने बिग डाटा इंजीनियर सारी डिटेल लेने के लिए क्लिक करे 


                        2. Machine Learning Engineer/मशीन लर्निंग इंजीनियर

मशीन लर्निंग इंजीनियर्स परिष्कृत एमएल विशेषज्ञ हैं जो बुद्धिमान मशीनों और प्रणालियों को डिजाइन करने और बनाने में विशेषज्ञ हैं जो अनुभव से सीख सकते हैं और न्यूनतम या कोई मानव पर्यवेक्षण के साथ मानव जैसे कार्य कर सकते हैं। वे उन्नत एमएल एल्गोरिदम बनाते हैं जो कंप्यूटर को सिखा सकते हैं कि विशिष्ट कार्यों को उसी के लिए स्पष्ट रूप से प्रोग्राम किए बिना कैसे प्रदर्शन किया जाए। इसके अलावा, मशीन लर्निंग इंजीनियर्स अत्याधुनिक एमएल और डीप लर्निंग सिस्टम विकसित करते हैं और अद्वितीय एआई-संचालित मशीनों को नया करने के लिए विभिन्न एमएल परीक्षण और प्रयोग चलाते हैं।

मशीन लर्निंग इंजीनियर्स आज सबसे अधिक मांग वाले पेशेवरों में से एक हैं। हालांकि, जॉब प्रोफाइल गणित, सांख्यिकी और कंप्यूटर विज्ञान में उच्च स्तर की विशेषज्ञता की मांग करता है। आप मशीन सीखने के इंजीनियरों की मांग को देख कर वेतन मशीन सीखने के इंजीनियरों के प्रकार को सत्यापित कर सकते हैं। मशीन लर्निंग इंजीनियर्स को कंप्यूटर विज्ञान की बुनियादी बातों के साथ अच्छी तरह से वाकिफ होना चाहिए, जिसमें डेटा संरचनाएं, एल्गोरिदम और कंप्यूटर वास्तुकला शामिल हैं। कहने की जरूरत नहीं है, वे विशेषज्ञ प्रोग्रामर होने चाहिए जो कई भाषाओं जैसे कि पायथन, आर, जावा, सी, रूबी, पर्ल, स्काला, आदि में कुशल हैं।

यदि आप मशीन लर्निंग के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, तो आईआईआईटी-बी एंड अपग्रेड के पीजी डिप्लोमा इन मशीन लर्निंग एंड एआई देखें जो काम करने वाले पेशेवरों के लिए बनाया गया है और 450+ घंटे का कठोर प्रशिक्षण, 30+ केस स्टडीज और असाइनमेंट, आईआईआईटी- प्रदान करता है। बी पूर्व छात्रों की स्थिति, शीर्ष फर्मों के साथ 5 + व्यावहारिक हाथों पर कैपस्टोन परियोजनाओं और नौकरी सहायता।

                      3. Data Scientist/डाटा साइंटिस्ट

डेटा वैज्ञानिक डेटा साइंस डोमेन के स्वामी हैं। वे मुख्य रूप से जटिल डेटा से मूल्य बनाने से संबंधित हैं। डेटा वैज्ञानिक न केवल कंपनी के भंडार से, बल्कि कई बाहरी स्रोतों (सोशल मीडिया, वेबसाइट, ब्लॉग आदि) से भी डेटा इकट्ठा करते हैं। वे इस डेटा को इसके भीतर छिपे हुए पैटर्न को निकालने के लिए इसका विश्लेषण करने के लिए इसे साफ, व्यवस्थित और संसाधित करते हैं। इससे उन्हें यह समझने में मदद मिलती है कि हाथ में मौजूद डेटा एक संगठन की वर्तमान व्यावसायिक चुनौतियों को कैसे हल कर सकता है।
डेटा वैज्ञानिक डेटा विश्लेषकों के साथ घनिष्ठ सहयोग में काम करते हैं, और साथ में, वे अर्थपूर्ण अंतर्दृष्टि को उजागर करने के लिए डेटा में गहरी खुदाई करते हैं जिसका उपयोग वास्तविक-विश्व व्यापार के मुद्दों के समाधान खोजने के लिए किया जा सकता है। अक्सर, डेटा वैज्ञानिक उन परियोजनाओं में अग्रणी भूमिका निभाते हैं (जैसे कि परियोजना प्रबंधक) जो जटिल व्यावसायिक डेटा के बड़े संस्करणों के साथ काम करते हैं। डेटा वैज्ञानिकों को आमतौर पर डेटा साइंस, कंप्यूटर साइंस, इंजीनियरिंग, गणित और सांख्यिकी का व्यापक ज्ञान होता है।
यदि आप डेटा साइंस के बारे में जानने के लिए उत्सुक हैं, तो IIIT-B & upGrad's PG डिप्लोमा इन डेटा साइंस देखें, जो वर्किंग प्रोफेशनल्स के लिए बनाया गया है और 10+ केस स्टडीज और प्रोजेक्ट्स, प्रैक्टिकल हैंड्स-ऑन वर्कशॉप्स, इंडस्ट्री एक्सपर्ट्स के साथ मेंटरशिप, प्रदान करता है। उद्योग के आकाओं के साथ ऑन -1, शीर्ष फर्मों के साथ 400+ घंटे सीखने और नौकरी सहायता।

                                                                  

                             4. Data Analyst| डेटा विश्लेषक

डेटा विश्लेषक दो दुनियाओं के बीच की कड़ी हैं - डेटा साइंस और बिजनेस। जबकि वे असमान स्रोतों से प्रासंगिक डेटा एकत्र करने में काफी समय खर्च करते हैं, डेटा विश्लेषकों को अपने निष्कर्षों को उन तरीकों से पेश करने में भी सक्षम होना चाहिए जो किसी परियोजना में शामिल सभी हितधारकों द्वारा समझे जा सकते हैं।
डेटा विश्लेषक डेटा मूँगिंग, प्रसंस्करण और विज़ुअलाइज़ेशन कार्यों को करने के लिए अपनी तकनीकी विशेषज्ञता का उपयोग करते हैं। उनके दैनिक कार्य का एक अन्य महत्वपूर्ण पहलू डेटा का अनुकूलन करना और इसकी गुणवत्ता और सटीकता सुनिश्चित करना है। वे न केवल एल्गोरिदम का निर्माण करते हैं, बल्कि उनके भीतर संग्रहीत डेटा को दूषित किए बिना बड़े डेटाबेस से जानकारी निकालने के लिए उन्हें संशोधित भी करते हैं।
डेटा विश्लेषकों को डेटा को उनके सामने समझना चाहिए और स्पष्ट दृश्य, लिखित और मौखिक संचार के माध्यम से गैर-तकनीकी हितधारकों को स्पष्ट अंतर्दृष्टि प्रदान करना चाहिए। विस्तार, उत्कृष्ट संचार कौशल, और डेटा विज़ुअलाइज़ेशन कौशल पर ध्यान देना डेटा विश्लेषक के तीन सबसे प्रतिष्ठित गुण हैं। 

                         5. Blockchain Developer Engineer | ब्लॉकचेन डेवलपर इंजीनियर

जैसा कि नाम से पता चलता है, ब्लॉकचेन डेवलपर / इंजीनियर सॉफ्टवेयर विशेषज्ञ हैं जो ब्लॉकचेन तकनीक के विशेषज्ञ हैं। ब्लॉकचैन डेवलपर / इंजीनियर अपने डिजाइन और निष्पादन के लिए अनुसंधान और विश्लेषण से सही, ब्लॉकचैन अनुप्रयोगों के पूर्ण जीवन चक्रों को संभालते हैं और उनकी देखरेख करते हैं।
ब्लॉकचैन सिस्टम के लिए उन्नत इंटरफेस, फीचर्स और आर्किटेक्चर बनाने के लिए वे विभिन्न ब्लॉकचेन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज (सिंपलिसिटी, सॉलिडिटी, रोलांग, जावास्क्रिप्ट, सी ++ आदि) के संयोजन का उपयोग करते हैं। ब्लॉकचेन एप्लिकेशन और समाधानों के लिए आवश्यक बुनियादी ढाँचा स्थापित करने के अलावा, ब्लॉकचैन डेवलपर / इंजीनियर्स ने सिस्टम को साइबर हमलों से बचाने के लिए और मानक कार्य प्रथाओं को स्थापित करने के लिए आवश्यक सुरक्षा उपाय भी किए।
ब्लॉकचेन डेवलपर / इंजीनियर्स को ब्लॉकचेन आर्किटेक्चर, डेटा स्ट्रक्चर्स, क्रिप्टोग्राफी, स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट डेवलपमेंट और वेब डेवलपमेंट की गहन समझ होनी चाहिए।

                            6. Software Developer/सॉफ्टवेयर डेवलपर

एक सॉफ्टवेयर डेवलपर की भूमिका उन लोगों के लिए एकदम सही है जो कोडिंग और प्रोग्रामिंग से प्यार करते हैं। सॉफ्टवेयर डेवलपर्स हमेशा आईटी / आईटीईएस क्षेत्र में उच्च मांग में हैं। वे C, C ++, C #, जावा, पायथन, रूबी, पर्ल, स्काला और भी कई प्रोग्रामिंग भाषाओं के विशेषज्ञ हैं। सॉफ़्टवेयर डेवलपर अद्वितीय उपयोग के मामलों और कार्यात्मकताओं के साथ अभिनव सॉफ़्टवेयर प्रोग्राम और एप्लिकेशन बनाते हैं जो विशिष्ट ग्राहक आवश्यकताओं को पूरा करते हैं।
सॉफ्टवेयर डेवलपर्स के पास विभिन्न सॉफ्टवेयर संबंधी समस्याओं को हल करने के लिए आवश्यक तकनीकी रचनात्मकता और विश्लेषणात्मक सोच कौशल दोनों होने चाहिए। उन्हें सॉफ्टवेयर उत्पादों के लिए एक विश्वसनीय समर्थन प्रणाली का निर्माण करना चाहिए ताकि सुचारू वर्कफ़्लो की सुविधा हो सके। इस विशेषज्ञता के इच्छुक अभ्यर्थियों को एक से अधिक प्रोग्रामिंग भाषा में पारंगत होना चाहिए और प्रभावी संचार और समस्या को सुलझाने के कौशल भी रखने चाहिए।

                              7. Computer Network Architectकंप्यूटर नेटवर्क आर्किटेक्ट

➢कंप्यूटर नेटवर्क आर्किटेक्ट्स पेशेवर हैं जो नेटवर्किंग और डेटा संचार प्रणालियों को डिजाइन, विकसित, कार्यान्वित और बनाए रखते हैं। इसमें स्थानीय क्षेत्र नेटवर्क, विस्तृत क्षेत्र नेटवर्क, एक्स्ट्रानेट और इंट्रानेट शामिल हैं। इसके अलावा, वे दोनों सॉफ़्टवेयर (उदाहरण के लिए, नेटवर्क ड्राइवर) और हार्डवेयर (जैसे एडेप्टर और राउटर) को अपग्रेड करने का काम संभालते हैं। आमतौर पर, कंप्यूटर नेटवर्क आर्किटेक्ट कंपनी के CTO (मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी) के साथ काम करते हैं ताकि यह अनुमान लगाया जा सके कि संगठन में नए नेटवर्क की सबसे अधिक आवश्यकता है।
कंप्यूटर नेटवर्क आर्किटेक्ट्स को संगठन की व्यावसायिक योजना की सही समझ होनी चाहिए ताकि वे सही स्थानों पर उपयुक्त नेटवर्क को डिज़ाइन और कार्यान्वित कर सकें। उन्हें कमजोरियों के खिलाफ प्रणालियों की सुरक्षा के लिए सुरक्षा पैच और अन्य काउंटरमेशर्स के कार्यान्वयन की योजना बनाने की भी आवश्यकता है। इसके अलावा, कंप्यूटर नेटवर्क आर्किटेक्ट्स को वर्तमान डेटा ट्रैफ़िक का बेहतर विश्लेषण करने के लिए नई नेटवर्किंग तकनीकों पर शोध करने और यह अनुमान लगाने की आवश्यकता है कि ट्रैफ़िक में वृद्धि नेटवर्क को कैसे प्रभावित कर सकती है।

                                 8. Computer Systems Analystकंप्यूटर सिस्टम विश्लेषक

कंप्यूटर सिस्टम विश्लेषक एक संगठन के मौजूदा कंप्यूटर सिस्टम, डिजाइन सूचना प्रणाली और व्यावसायिक वर्कफ़्लोज़ का अध्ययन करने में मदद करते हैं ताकि अधिक नवीन, कुशल और उत्पादक समाधान तैयार किए जा सकें। चूंकि कंप्यूटर सिस्टम एनालिस्ट के पास व्यवसाय और आई.टी. दोनों का गहन ज्ञान है। डोमेन, वे व्यापार की दुनिया और सूचना प्रौद्योगिकी (आई.टी.) के बीच की खाई को पाटने में मदद करते हैं।
वे प्रभावी कंप्यूटर सिस्टम को डिजाइन करने के लिए कई तकनीकों को रोजगार देते हैं और कंप्यूटर सिस्टम की दक्षता और प्रदर्शन को बढ़ाने के लिए डेटा में छिपे रुझानों का विश्लेषण करने के लिए व्यापक परीक्षण भी करते हैं।
जबकि कंपनियां अक्सर कंप्यूटर-सिस्टम विश्लेषकों को सामान्य-उद्देश्य विश्लेषकों के रूप में नियुक्त करती हैं, जो नए सिस्टम या फाइन-ट्यून मौजूदा लोगों को विकसित करते हैं, वे कुछ विशेष विश्लेषकों जैसे सिस्टम आर्किटेक्ट्स, सॉफ्टवेयर क्वालिटी एश्योरेंस (Q.A.) विश्लेषकों और प्रोग्रामर विश्लेषकों की भर्ती कर सकते हैं।

                                  9. Database Administratorडेटाबेस प्रशासक

डेटाबेस प्रशासकों की नौकरी की भूमिका उद्योग में एक महत्वपूर्ण है क्योंकि ये पेशेवर मुख्य रूप से कंपनी डेटाबेस के रोजमर्रा के कामकाज पर केंद्रित हैं। वे डेटाबेस को बनाए रखते हैं, डेटाबेस सॉफ़्टवेयर खरीद की निगरानी करते हैं और डेटाबेस एक्सेस का प्रबंधन करते हैं, सुरक्षा उपायों को लागू करते हैं, और मौजूदा सॉफ़्टवेयर उत्पादों में शामिल संशोधनों की निगरानी करते हैं।
डेटाबेस प्रशासक गुणवत्ता नियंत्रण और गोपनीय डेटा की अखंडता और गोपनीयता को बनाए रखने के लिए कंपनी डेटाबेस के प्रदर्शन के लिए भी जिम्मेदार हैं।
डेटाबेस व्यवस्थापकों के पास उत्कृष्ट संगठनात्मक और विश्लेषणात्मक कौशल होना चाहिए। उन्हें आई। टी। की व्यावसायिक आवश्यकताओं की अच्छी समझ होनी चाहिए। और नवीनतम तकनीकी विकास के साथ अद्यतन रहने की इच्छा। डेटाबेस प्रशासक की भर्ती आई.टी. फर्मों, प्रबंधन परामर्श फर्मों, वित्तीय संगठनों, विश्वविद्यालयों और यहां तक ​​कि सरकारी एजेंसियों द्वारा जो डेटा के बड़े संस्करणों से निपटते हैं।

                               10. Information Security Analystसूचना सुरक्षा विश्लेषक

सूचना सुरक्षा विश्लेषक पेशेवर हैं जो विशेष रूप से एक संगठन के संवेदनशील और मिशन-महत्वपूर्ण डेटा की सुरक्षा पर ध्यान केंद्रित करते हैं। उन्हें हमेशा साइबर अपराधियों से एक कदम आगे रहना चाहिए और नेटवर्क और सिस्टम को हैकर्स और हमलावरों द्वारा उल्लंघन करने से बचाना चाहिए। ऐसा करने के लिए, उन्हें साइबर सिक्योरिटी में नए रुझानों पर लगातार पढ़ना चाहिए और एक कंपनी के डेटा और सिस्टम की सुरक्षा के लिए अभिनव समाधान डिजाइन करना चाहिए।
सूचना सुरक्षा विश्लेषक तीन मुख्य क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करते हैं - जोखिम मूल्यांकन, भेद्यता मूल्यांकन और रक्षा योजना। इसलिए, यह नौकरी भूमिका एक कंपनी की सभी संवेदनशील जानकारी की सुरक्षा के लिए आवश्यक सक्षम खोजी और समस्या-सुलझाने के कौशल की मांग करती है।

                                      11. Full Stack Developerफुल स्टैक डेवलपर

पूर्ण स्टैक डेवलपर्स मुख्य रूप से प्रोग्रामिंग और कोडिंग के साथ शामिल हैं। वे मानक HTML / CSS प्रथाओं का पालन करके और क्लाइंट विनिर्देशों और मांगों के अनुसार वेबसाइटों के लिए खाका तैयार करते हैं। उन्हें उपयुक्त सॉफ्टवेयर प्रलेखन भी बनाए रखना चाहिए। चूंकि यह भूमिका उपयोगकर्ता अनुभव के साथ-साथ कार्यक्षमता पर केंद्रित है, इसलिए फुल स्टैक डेवलपर्स को ग्राफिक डिजाइन और कंप्यूटर प्रोग्रामिंग दोनों में कुशल होना चाहिए।
डिजिटल और ई-कॉमर्स डोमेन में कंपनियों के बीच गला काट प्रतियोगिता के लिए धन्यवाद, वे उच्च मांग में हैं। फुल स्टैक डेवलपर्स में क्लाइंट-साइड घटकों, सर्वर-साइड भाषाओं, वेब एप्लिकेशन फ्रेमवर्क और डेटाबेस प्रबंधन प्रणालियों की तकनीकी जानकारी होनी चाहिए 
                                          full stack developer salary in India

                                    12. Information Systems Managerसूचना प्रणाली प्रबंधक

सूचना प्रणाली प्रबंधक व्यवसाय के अधिकारी हैं जो एक संगठन के भीतर कंप्यूटर और सूचना प्रौद्योगिकी (I.T.) प्रणालियों का प्रबंधन और कार्यान्वयन करते हैं। वे एक कंपनी के शीर्ष प्रबंधन और आई.टी. के बीच एक संपर्क के रूप में कार्य करते हैं। विशेषज्ञों। वे सभी कंप्यूटर सिस्टम, सॉफ़्टवेयर एप्लिकेशन और अन्य हार्डवेयर / सॉफ़्टवेयर घटकों के सुरक्षित और प्रभावी संचालन के लिए ज़िम्मेदार हैं जो किसी कंपनी द्वारा उपयोग किए जाते हैं।
सूचना प्रणाली प्रबंधक अन्य IT के कार्य का पर्यवेक्षण और प्रबंधन करते हैं। कंप्यूटर इंजीनियर, सिस्टम एनालिस्ट, डेटा सिक्योरिटी स्पेशलिस्ट, टेक सपोर्ट स्पेशलिस्ट, इत्यादि सहित पेशेवर।
सूचना प्रणाली प्रबंधकों की करियर संभावनाएं अत्यधिक आशाजनक हैं क्योंकि अधिकांश कंपनियां उन्हें कार्यस्थल उत्पादकता और व्यवसाय संचालन में सुधार करने के लिए नियुक्त करती हैं। मजबूत संगठनात्मक और प्रबंधकीय कौशल के अलावा, सूचना प्रणाली प्रबंधकों को नेतृत्व, संचार, परियोजना प्रबंधन, समय प्रबंधन और ग्राहक सेवा कौशल जैसे नरम कौशल भी होने चाहिए।

      दिए हुए लिंक कुछ दिन बाद चल जायेंगे उसके लिए हमे खेद हे